पुरी रथयात्रा   में आर.एस. एस  की  सेवा कार्य पुर्ण गणेबेश में 1,100 स्बयंसेबक सेवा में लगे हुए हैं

0
571
पुरी रथयात्रा में राष्ट्रीय स्बयंसेबक संघ द्वारा 8 प्रकार की सेवा कार्य कराई जा रही है। इस सेवा में पूर्ण गणबेश मेँ 1100 स्वयंसेवक काम करना जारी रखें हैं। भीड़ में एंबुलेंस के लिए 500 मीटर का मानबीय रोड बनाया गया है ताकि घायलों और बेहोश लोगों को अस्पताल तक एंबुलेंस में पहुंचाई जा सके. जिससे भीड़ में मरीजों को रथ से एंबुलेंस तक आसानी से पहुंचाया जा सके।

By रबीनारायण पंडा

PURI:  पुरी रथयात्रा में राष्ट्रीय स्बयंसेबक संघ द्वारा 8 प्रकार की सेवा  कार्य कराई जा रही है। इस सेवा में पूर्ण गणबेश मेँ 1100 स्वयंसेवक काम करना जारी रखें हैं। भीड़ में एंबुलेंस के लिए 500 मीटर का मानबीय रोड बनाया गया है ताकि घायलों और बेहोश लोगों को अस्पताल तक एंबुलेंस में पहुंचाई जा सके. जिससे भीड़ में मरीजों को रथ से एंबुलेंस तक आसानी से पहुंचाया जा सके।

इसके अलावा अस्पताल में प्राथमिक उपचार, एंबुलेंस सेवा, स्ट्रेचर सेवा, भोजन बीतरण,पेयजल वितरण, भाम्यमाण पेयजल वितरण, जल सिंचाई, खोए हुए व्यक्ति की तलाश, रोगी सहायता उपलब्ध कराई जाती है। स्वयंसेवक सुबह से शाम तक लगातार काम कर रहे हैं।

2005 से स्बयंसेबक प्रशासन के साथ मिलकर ऐसे कई कार्य कर रहे हैं। इन 8 प्रकार की सेवाओं में से प्राथमिक उपचार, बददाण्ड स्वछता 9 दिनों तक चलेगा। भुवनेश्वर, कटक और ब्रह्मपुर सें स्वयंसेवक डॉक्टर उपस्थिति रहाकार प्राथमिक उपचार कर रहे हैं।

इस प्राथमिक इलाज से उन डॉक्टरों का हौसला बढ़ा और उन्होंने 9 दिनों तक सेबा देने का वादा किया. 19 जून की शाम को स्थानीय सरस्वती बाल विद्यामंदिर, घोड़ा बाजार में संघ के पदाधिकारियों ने सभी स्वयंसेवकों को 8 भागों में गुरु के दायित्वों के बारे में समझाया। संघ और बीबीध संगठन के कार्यकर्ता मिलाकर 2500 कार्यकर्ता इसी कार्यक्रम में लगे हैं l प्रान्त सेबा प्रमुख शांतनु माझी, जिल्ला कार्यबाह बामदेब नायक आदि अनेक कार्यकर्ताओं की देख रेख में यह कार्यक्रम चल रहाहै l

राष्ट्रीय स्बयंसेबक संघ,ओडिशा पूर्ब प्रान्त के  प्रान्त प्रचार प्रमुख रवि नारायण पंडा ने बताया कि सेवा शुभारंभ के बाद सभी स्वयंसेवक रथयात्रा में सेवा देने निकले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here